12 December 2023

Jio Unlimited 5G Update - जियो Unlimited 5G बंद | Jio Welcome Offer Last Date

 Jio Unlimited 5G Update - जियो Unlimited 5G बंद | Jio Welcome Offer Last Date




दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैंने आप लोग को बताया है ट्राई Trai (Telecom Regulatory Authority of India) की तरफ से आए एक बड़े Update के बारे में जो की है Jio अनलिमिटेड 5G और एयरटेल 5G को लेकर तो पूरी खबर क्या है आईए जानते हैं इस आर्टिकल में ।


Vi वोडाफोन आइडिया ने कुछ दिन पहले Trai से यह Complain किया था की एयरटेल और जियो अपने यूजर्स को Predatory Price के अंदर Services दे रहे हैं मतलब जियो और एयरटेल अनलिमिटेड 5G डाटा ऐसे प्राइस में दे रहे हैं जो की ट्राई के Rules, Term and Condition के खिलाफ है अपनी सर्विसेज को ऐसे प्राइस में अपने कस्टमर को देना जिसको मार्केट में पहले से अवेलेबल कंपनियां ना दे पाए ।


वोडाफोन आइडिया कहा कि यह अपने यूजर्स को अनलिमिटेड 5G देते हैं जो कि गलत है तो ट्राई से यह मांग करते हुए कि यह आपके टर्म एंड कंडीशन को फॉलो नहीं कर रहे हैं इनके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाए |


इस Complain को नजर में रखते हुए ट्राई ने सभी सिम प्रोवाइडर कंपनी से उनके प्लान के बारे में डिटेल मांगा और ट्राई ने चेक किया कि क्या यह सच में जियो और एयरटेल अपना 5G Predatory Price के अंदर अपने कस्टमर को दे रहे हैं तो ट्राई ने यह पाया की दोनों ऑपरेटर उनके टर्म एंड कंडीशंस एंड रूल को फॉलो करते हैं दोनों ही ऑपरेटर पेडिएटरी प्राइसिंग में अपने प्लांस को नहीं दे रहे हैं और ट्राई ने यह भी कहा कि Vi के खुद ऐसे प्लान अवेलेबल है जो की अनलिमिटेड 4G Data देने का दावा करते हैं तो ट्राई ने साफ कह दिया की दोनों ऑपरेटर सही है ।


Vi को काफी ज्यादा नुकसान होता है इसलिए वह यह नहीं देख पा रहा है की जियो और एयरटेल अनलिमिटेड 5G देकर अपनी तरफ ज्यादा कस्टमर को खींच रहे हैं वही लोग  vi को छोड़कर जा रहे हैं अब vi ने फिर से ट्राई से कंप्लेंट किया कि यह दोनों ऑपरेटर Fair Usage Policy को फॉलो नहीं करते हैं और यह अपने कस्टमर को नहीं बताते हैं की अनलिमिटेड 5G का मतलब कितना डाटा होता है ।


तो ट्राई ने फिर से दोनों टेलीकॉम ऑपरेटर से पूछा और कहा कि आप अपने टर्म एंड कंडीशन को क्लियर करो टर्म एंड कंडीशन में साफ-साफ लिखो की अनलिमिटेड 5G Data का मतलब कितना डाटा है मंथली क्या अनलिमिटेड 5G का मतलब है इनफिनिटी 5G Data है ।


तो एयरटेल ने इसका जवाब देते हुए कहा कि हम अनलिमिटेड 5G Data नहीं देते हैं हम हर एक यूजर को 30 दिन में 300 जीबी डाटा ही देते हैं और अगर कोई व्यक्ति 300 बीबी से ज्यादा डाटा यूज करता है तो वह उसे कमर्शियल Base पर गिना जाएगा मतलब कोई भी एयरटेल का यूजर अनलिमिटेड 5G का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है अगर अनलिमिटेड 5G Data हॉटस्पॉट के द्वारा अदर मोबाइल में शेयर करता हुआ या फिर इसका अलग बिज़नेस या कमर्शियली Use करता हुआ पकड़ा जाता है तो हम अपने ऑफर के अंदर बदलाव कर सकते हैं या फिर बंद भी कर सकते हैं उस कस्टमर के लिए ।


जियो ने भी साफ-साफ कह दिया कि हम जो भी डाटा प्रोवाइड करते हैं वह पर्सनल यूज के लिए होता है ना की कमर्शियल यूज के लिए हमारा डाटा अलग-अलग चीजों पर निर्भर करता है जैसे आप किस डिवाइस पर 5G यूज कर रहे हो रेडियो प्रोपेगेशन क्या है जिस वेबसाइट को यूज कर रहे हो वह लेटेंसी क्या है उसे पॉपुलर वेबसाइट की,

आप किस मोबाइल एप्लीकेशन का यूज कर रहे हो आपके मोबाइल के अंदर कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल हो रखा है, जियो ने भी अपनी बात को घुमा कर कह दिया कि अनलिमिटेड का मतलब इंफिनिटी डाटा नहीं है हमारा अनलिमिटेड डाटा अलग-अलग चीजों पर निर्भर करता है ।


और दोनों ऑपरेटर ने ये भी साफ-साफ कह दिया कि हम कोई भी सर्विस को फ्री में प्रोवाइड नहीं कर रहा है बल्कि हम 4G पैक्स के अंदर ही 5G का बेनिफिट दे रहे हैं और हम उसका चार्ज भी करते हैं ।


तो आपको यह पढ़ने के बाद पता लग गया होगा की अनलिमिटेड 5G Data जो है वह बंद नहीं किए जाने वाला है जो काफी लोग कह रहे हैं की 1 जनवरी 2024 से अनलिमिटेड 5G मतलब Jio Welcome Offer और एयरटेल का अनलिमिटेड 5G डाटा बंद हो जाएगा तो वह झूठ है क्योंकि दोनों ही कंपनी की तरफ से ऐसा कोई भी ऑफिशल स्टेटमेंट (Official Statement) सामने नहीं आया है ।


अगर फिर भी आपका 5G Data नहीं चल रहा है तो आप नीचे दिए गई सेटिंग को फॉलो कर सकते हैं ।


सबसे पहले अपने सिम में Unlimited 5G को यूज करने के लिए 239 का प्लान रिचार्ज करे ।


अगर 239 से नीचे वाला प्लान चार्ज है तो 61 का 5G Data Voucher रिचार्ज करें ।


Follow This 5G Settings :


Step 1 : Please update to the latest device software by going to Settings > General > Software Update

Step 2:  To set-up 5G on your device, go to Settings > Mobile Data > Mobile Data Options (for single SIM) OR Tap on Jio SIM (for multiple SIMs)

Select Voice & Data > Select 5G Auto and turn on 5G Standalone.


अगर फिर भी न चले तो हो सकता है आपके Area में Network Upgrade किया जा रहा हो । कुछ समय में अपने आप ठीक हो जायेगा ।


अगर ये आर्टिकल Help किया हो तो Share जरूर करना ।


Thank You.

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.